कई देशों में योग दिवस समारोह शुरू

कई देशों में योग दिवस समारोह शुरू

सेहतराग टीम

संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ द्वारा 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित करने के चौथे वर्ष में दुनिया के अलग-अलग देशों में इसे लेकर दीवानगी बढ़ने लगी है। अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस भले अभी चार दिन दूर हो मगर कई देशों में योग समारोह होने लगे हैं। एक दिन पहले चीन के शंघाई में योग दिवस का आयोजन किया गया और 17 जून को अमेरिका, नीदरलैंड और नेपाल में योग समारोह आयोजित किए गए।

आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने नीदरलैंड की राजधानी एम्‍सटर्डम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का उद्घाटन किया। नीदरलैंड में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए यह अबतक का सबसे बड़ा समारोह आयोजित किया गया है। यहां के प्रतिष्ठित म्यूजियम स्क्वायर में हजारों लोग एकत्र हुए और दिन भर चलने वाले इस समारोह में हिस्सा लिया। इसका आयोजन भारतीय दूतावास की पहल पर किया गया था। कार्यक्रम में परंपरागत भारतीय योग का एक सत्र हुआ और इससे पहले श्री श्री की अगुवाई में ध्यान सत्र का भी आयोजन किया गया । 

भारत के सबसे करीबी पड़ोसी नेपाल में भी सैकड़ों योग प्रेमी 17 जून को मुक्तिनाथ मंदिर में एकत्र हुए और 12 हजार फुट से अधिक की ऊंचाई पर विभिन्न योगासन किए। मुक्तिनाथ घाटी में स्थित इस मंदिर का हिंदुओं और बौद्धों, दोनो में सम्मान है। यह मंदिर पर्वतीय जिले मुस्तांग के थोरांग ला दर्रे में 3710 मीटर (12 हजार 171 फुट) की ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर में आयोजित इस समारोह में 100 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया जिसमें बौद्ध भिक्षु, पर्यटक और स्थानीय लोग शामिल थे। नेपाल में यह पहला मौका है जब योग दिवस एक मंदिर में मनाया गया है । 

सुदूर अमेरिका में कैपिटोल हिल सहित कई ऐतिहासिक स्थलों पर सैकड़ों योग प्रेमी योगासन के लिए इकट्ठा हुए। इसके साथ ही 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की चौथी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में इस सप्ताह तय कई कार्यक्रमों के आयोजन की शुरुआत हुई। 

भारतीय महावाणिज्य दूतावास की ओर से योग दिवस की वर्षगांठ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए न्यूयार्क में ऐतिहासिक स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी के पीछे गवर्नर्स आईलैंड और मैनहट्टन स्काईलाइन में लोग जमा हुए। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत ने कल ‘लेट योगा गवर्न योर लाइफ’ नामक दो घंटे का कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें योग प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में तथा योगाभ्यास करने वालों की मदद से ‘आम योगासनों’ पर आधारित योग सत्र एवं ध्यान को शामिल किया गया था।
अलग-अलग पृष्ठभूमि से कई लोग अपने-अपने परिवार के साथ इस योग सत्र में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, विभिन्न योगासन और सांस आधारित योग का अभ्यास किया।  बच्चों की प्रभावशाली मलखंभ प्रस्तुति कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रही।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।